ITBP Bharti 2024: 10वीं पास के लिए निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें:

ITBP ने युवाओं के लिए नई भर्ती निकाली है। पढ़िए डाइनामाइट न्यूज़ की पूरी रिपोर्ट

नई दिल्ली: पैरा मिलिट्री में नौकरी तलाशने वाले युवकों के लिए बड़ी खबर है। आईटीबीपी ने कॉन्स्टेबल/ट्रेड्समैन पदों पर आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।
आवेदन की तारीख – 20 जुलाई से शुरू
आवेदन करने की आखिरी तारीख -18 अगस्त 2024
पदों की संख्या- 51
आवेदन शुल्क – इन पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 100 रुपये शुल्क देना होगा। वहीं आरक्षित श्रेणी के लिए शुल्क माफ है, इन्हें किसी प्रकार की एप्लीकेशन फीस नहीं देनी है।
आवेदक की योग्यता
इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास की हो इसके साथ ही उसके पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई का डिप्लोमा भी हो। ये पद कॉबलर और टेलर के लिए हैं। अगर एज लिमिट की बात करें तो इन वैकेंसी के लिए 18 से 23 साल तक के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। संबंधित क्षेत्र में कुछ समय तक काम करने का अनुभव है तो ये आपके लिए और अच्छा रहेगा।
जानकारी के अनुसार ये पद कॉन्स्टेबल/ट्रेड्समैन के हैं। इनके लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए आपको इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट का पता ये है – itbpolice।nic।in
सेलेक्शन प्रक्रिया- इन पदों पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन कई लेवल की परीक्षा पास करने के बाद होगा। इसमें सबसे पहले फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट लिया जाएगा। जो कैंडिडेट्स इसे पास कर लेंगे उन्हें लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। लिखित परीक्षा पास करने वाले चयन का अंतिम राउंड यानी डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन के लिए जाएंगे। सभी चरण पास करने के बाद ही कैंडिडेट्स का सेलेक्शन फाइनल होगा।

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें:

Back To Top