Home > एडमिशन > सोनीपत में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में दाखिले के लिये ओपन काउंसलिंग शुरू

सोनीपत में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में दाखिले के लिये ओपन काउंसलिंग शुरू

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें:

हरियाणा के सोनीपत में चल रही दाखिला प्रक्रिया के दौरान पहली वरीयता सूची में नाम नहीं आने पर विद्यार्थियों को राहत देने को लेकर उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने ओपन काउंसिलिंग शुरू कर दी है।

सोनीपत: स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में चल रही दाखिला प्रक्रिया के दौरान पहली वरीयता सूची में नाम नहीं आने से विद्यार्थियों को राहत देने को लेकर उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने ओपन काउंसिलिंग शुरू कर दी है। कोई भी विद्यार्थी महाविद्यालय पहुंचकर अपने दस्तावेज सत्यापित करवाकर फीस जमा कराकर दाखिला सुनिश्चित करवा सकता है।

बता दें कि उच्चतर शिक्षा निदेशालय की तरफ से एक सप्ताह पहले स्नातकोत्तर पाठ़्यक्रम में दाखिले के लिये पहली वरीयता सूची जारी की गई थी। इसमें शामिल विद्यार्थियों को फीस जमा करवाने के लिये 6 अगस्त तक का समय दिया गया था। पहली वरीयता सूची में बड़ी संख्या में विद्यार्थी स्थान बनाने से वंचित रह गए थे। अब ऐसे में इन विद्यार्थियों को दूसरी वरीयता सूची का बेसब्री से इंतजार था। वहीं पहली वरीयता सूची की दाखिला प्रक्रिया संपन्न होने के बाद भी महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में 50 से 60 फीसदी सीटें रिक्त रह गई थी। इसी के मद्देनजर उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने महाविद्यालयों में ओपन काउंसिलिंग शुरू करने निर्णय लिया और पोर्टल खोल दिया है। मतलब विद्यार्थी पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर रिक्त सीटों पर दाखिला ले सकते हैं।

स्नातक पाठ्यक्रम में ओपन काउंसिलिंग के तहत चल रही दाखिला प्रक्रिया
महाविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रम में रिक्त पड़ी सीटों पर दाखिले के लिये भी ओपन काउंसिलिंग के तहत दाखिला प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत विद्यार्थी 14 अगस्त तक अपने दस्तावेज सत्यापित करवाकर फीस का भुगतान कर दाखिला ले सकते हैं। जिले के अधिकतर महाविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रम में करीब 50 फीसदी सीटें खाली हैं। महाविद्यालय प्रबंधन का कहना है कि विद्यार्थियों के पास ओपन काउंसिलिंग के माध्यम से दाखिला लेने का यह अंतिम अवसर है।

हेल्प डेस्क स्थापित
स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में पहली वरीयता सूची की दाखिला प्रक्रिया संपन्न होने के बाद करीब 60 फीसदी सीटें रिक्त रह गई थीं। इन पर दाखिले के लिए उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने ओपन काउंसिलिंग शुरू करते हुये पोर्टल खोला है। दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी अवसर का लाभ उठाते हुये अपने दस्तावेज सत्यापित व फीस जमा करवाकर दाखिला सुनिश्चित कर सकते हैं। वहीं विद्यार्थियों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है।

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें: