Home > जॉब्स > UBI Recruitment 2024: ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए बैंक में अप्रेंटिसशिप का सुनहरा मौका

UBI Recruitment 2024: ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए बैंक में अप्रेंटिसशिप का सुनहरा मौका

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें:

नई दिल्ली: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) ने अप्रेंटिस के पद (Apprentice posts) पर भर्ती के लिए भर्ती प्रक्रिया चालू कर दी है। बैंक (Bank) ने भर्ती (Recruitment) के लिए अधिसूचना जारी की है। ये रिक्तियां (Vacancy) पूरे भारत में भरी जाएंगी। इन रिक्तियों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- unionbankofindia.co.in. पर जाकर आवेदन (Apply) कर सकते हैं।

डाइनामाइट न्यूज़ संवाददाता के अनुसार उम्मीदवार (Candidate) केवल अपने गृह राज्य में ही नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
जानकारी के अनुसार अप्रेंटिसशिप एक साल तक चलेगी, जिसमें पूरे भारत में पोस्टिंग होगी।

अप्रेंटिस के लिए पदों की संख्या
इस भर्ती अभियान का लक्ष्य अप्रेंटिस के कुल 500 पदों को भरना है।
शैक्षिक योग्यता
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री आवश्यक है। इसके अलावा, जिस राज्य में आवेदन किया जा रहा है, वहां की स्थानीय भाषा में प्रवीणता आवश्यक है।
आयु सीमा
आवेदकों की आयु 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।
वेतन
प्रशिक्षु एक वर्ष की अवधि के लिए 15000 रुपये प्रति माह के वजीफे के लिए पात्र हैं। प्रशिक्षु किसी अन्य भत्ते/लाभ के लिए पात्र नहीं हैं।
चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन परीक्षा शामिल है जिसमें चार खंड शामिल हैं: सामान्य/वित्तीय जागरूकता, सामान्य अंग्रेजी, मात्रात्मक और तर्क योग्यता, और कंप्यूटर ज्ञान। परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकृति की होगी। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को अपने आवेदन राज्य से संबंधित स्थानीय भाषा में दक्षता प्रदर्शित करनी होगी। अंतिम चयन ऑनलाइन परीक्षा में प्रदर्शन, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल फिटनेस प्रमाणपत्र पर निर्भर करेगा।
आवेदन शुल्क
इन पदों के लिए सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को 800 रुपये, सभी महिला उम्मीदवारों को 600 रुपये और PwBD श्रेणी के उम्मीदवारों को 400 रुपये का भुगतान करन होगा। वहीं एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 600 आवेदन शुल्क निर्धारित है। भुगतान केवल डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाएगा।

आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- unionbankofindia.co.in. पर जाएं
  2. अब होम पेज परउपलब्ध आवेदन लिंक पर क्लिक करके आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  3. आवश्यक दस्तावेज जमा करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  4. अंत मे आवेदन पत्र जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंटआउट अपने पास रख लें

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें: