Home > एडमिशन > NID DAT 2025: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, B.Des और M.Des प्रोगाम में ले सकेंगे दाखिला

NID DAT 2025: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, B.Des और M.Des प्रोगाम में ले सकेंगे दाखिला

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें:

राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान की ओर से बैचलर ऑफ डिजाइन (B.Des) एवं डिजाइन एवं मास्टर ऑफ डिजाइन प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एप्लीकेशन प्रॉसेस बिना लेट फीस के 3 सितंबर तक जारी रहेगी।

नई दिल्ली: देशभर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन संस्थानों में बैचलर ऑफ डिजाइन (B.Des) एवं डिजाइन एवं मास्टर ऑफ डिजाइन (M.Des) प्रोग्राम में प्रवेश लेने की सोच रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान की ओर से इन दोनों ही पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू कर दी गई है।

इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट admissions.nid.edu पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट (बिना लेट फीस के) 3 दिसंबर तय की गई है।

4 स्टेप्स में कर सकेंगे आवेदन

B.Des और M.Des प्रोगाम में प्रवेश के लिए NID DAT 2025 Application Form भरना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए पहली स्टेप में आपको रजिस्ट्रेशन (Signup) करना होगा। स्टेप में उम्मीदवारों को अन्य डिटेल दर्ज करके Application Form फॉर्म भरना होगा। स्टेज 3 में अभ्यर्थियों को जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। अंत में चौथी स्टेप में अभ्यर्थी एप्लीकेशन फीस जमा करके फॉर्म को प्रिंट कर सकते हैं।

5 जनवरी को आयोजित होगा प्रीलिम एग्जाम

एनआईडी की ओर से दोनों ही पाठ्यक्रमों के लिए प्रीलिम एग्जाम का आयोजन 5 जनवरी 2025 को किया जाएगा। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड 24 दिसंबर 2024 को डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। प्रीलिम एग्जाम में सफल अभ्यर्थी मेंस एग्जाम में शामिल हो सकेंगे। B.Des के लिए मेंस एग्जाम का आयोजन 5 मई 2025 को करवाया जायेगा वहीं M.Des के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन 3 मार्च से 6 अप्रैल 2025 तक संपन्न करवाया जाएगा। विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध ब्रोशर का अवलोकन कर सकते हैं।

इन संस्थानों में मिलेगा प्रवेश

• एनआईडी अहमदाबाद
• एनआईडी अहमदाबाद, गांधीनगर
• एनआईडी बेंगलुरु
• एनआईडी आंध्र प्रदेश
• एनआईडी हरियाणा
• एनआईडी मध्य प्रदेश
• एनआईडी असम

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें: