Home > जॉब्स > HSSC Constable Bharti: हरियाणा में कांस्टेबल पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

HSSC Constable Bharti: हरियाणा में कांस्टेबल पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें:

नई दिल्ली: पुलिस में भर्ती की चाह रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने कांस्टेबल के 5600 से अधिक पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें जीडी पुरुष, महिला और घुड़सवार सशस्त्र पुलिस में पुरुष कांस्टेबल के पदों पर भर्ती की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in. पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं।
आवेदन की तिथि
भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 सितंबर से शुरू हो गई है। उम्मीदवार 24 सितंबर, 2024 रात 11.59 बजे तक इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती की खास बात यह है कि इसके लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।
पदों की संख्या
इस भर्ती अभियान के माध्यम से कांस्टेबल के कुल 5,666 पदों को भरा जाएगा। इसमें 4000 पद पुरुष जीडी कांस्टेबल के लिए और 600 महिला जीडी कांस्टेबल के लिए हैं। इंडिया रिजर्व बटालिन के लिए 1000 पद हैं जो कि केवल पुरुषों के लिए हैं। इसके अलावा, 66 पद घुड़सवार सशस्त्र पुलिस में पुरुष कांस्टेबल के लिए हैं।
आयु सीमा
उम्मीदवारों की आयु 1 सितंबर 2024 को 18 वर्ष से कम तथा 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हरियाणा के मूल निवासी आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। ईडब्ल्यूएस/एससी/पिछड़ा वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष छूट रहेगी।
योग्यता
इस भर्ती के लिए आवेदक का 12वीं पास होना जरूरी है। इसके साथ ही उसने 10वीं में हिंदी या संस्कृत में से कोई एक विषय पढ़ा हो।
चयन प्रक्रिया
सीईटी के आधार पर उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद, अभ्यर्थियों को कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (नॉलेज टेस्ट) के लिए बुलाया जाएगा। इसके अलावा, उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट भी पास करना होगा।

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें: