RPSC RAS Recruitment 2024: आरएएस में निकली बंपर भर्ती, युवा जल्द करें आवेदन

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें:

नई दिल्ली: राजस्थान के युवाओं के लिए सरकारी नौकरी(Job) पाने का सुनहरा मौका है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने 2 सितंबर को राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं भर्ती-2024 के लिए विज्ञापन जारी किया था। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन (Apply) कर सकते हैं.
पदों की संख्या
राज्य में कुल 733 रिक्तियों को भरा जाएगा।

आवेदन की तिथि
राज्य सेवाओं के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 सितंबर, 2024 से 18 अक्टूबर, 2024 तक
शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा
किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से बैचलर डिग्री प्राप्त कर चुके उम्मीदवार (Candidate) आवेदन कर सकते हैं। बशर्ते उनकी उम्र कम से कम 21 वर्ष और 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। शैक्षणिक योग्यता, वर्गवार वर्गीकरण, आवेदन प्रक्रिया और अन्य जानकारी संबंधी डिटेल्स आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।
एप्लकीशन फीस
जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 600 रुपये और रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को 400 रुपये एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी। इस संबंध में विस्तार से जानकारी पाने के लिए और कैटेगरी के हिसाब से शुल्क देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आयोग सचिव ने बताया की ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। परीक्षा तिथि व स्थान से संबंधित जरूरी जानकारी उचित समय पर वेबसाइट के माध्यम से दे दी जाएगी।
एग्जाम पैटर्न
200 अंकों की परीक्षा 3 घंटे की होगी जिसमें मल्टीपल चॉइस के 150 सवाल होंगे। ग्रेजुएट लेवल का पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप का होगा। पेपर में सामान्य ज्ञान व सामान्य विज्ञान विषय से सवाल पूछे जाएंगे।
एक गलत उत्तर पर एक तिहाई नेगेटिव मार्किंग होगी।

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें:

Back To Top