RRB NTPC 2024: रेलवे में निकली बंपर नौकरियां, जल्द करें आवेदन

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें:

नई दिल्ली: रेलवे (Railway) में नौकरी (Job) की तलाश कर रहे युवाओं (Youth) के लिए अच्छा मौका है। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने NTPC (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) में जॉब के लिए अधिसूचना जारी की है। इसके जरिए रेलवे में 3445 से अधिक पदों (Post) पर भर्तियां होंगी। इच्छुक आवेदक (Candidate) रेलवे की वेबसाइट rrbapply।gov।in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
आवेदन की अंतिम तिथि
इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 21 अक्टूबर है। ऑनलाइन आवेदन 21 सितंबर से आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो गई है।
इन पदों पर होगी भर्ती
आरआरबी एनटीपीसी (12वीं लेवल) 2024 के माध्यम से कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क और जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के पदों पर भर्ती होगी।
शैक्षिक योग्यता
आरआरबी एनटीपीसी 2024 (अंडर ग्रेजुएट) के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए।
एनटीपीसी 12वीं लेवल के लिए उम्र सीमा
आयु
आरआरबी एनटीपीसी (अंडरग्रेजुएट लेवल) के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 से 33 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में नियम के अनुसार छूट मिलेगी।
आवेदन शुल्क
ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अपनी कैटेगरी के मुताबिक आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। जनरल कैटेगरी के लिए फीस 500 रुपये है, जबकि रिजर्व कैटेगरी, अल्पसंख्यक और महिला उम्मीदवारों के लिए यह 250 रुपये है। रेलवे आवेदकों द्वारा परीक्षा के पहले फेज में प्रयास करने के बाद 400 रुपये या 250 रुपये (जो भी लागू हो) की आवेदन लागत वापस कर देगा।
चयन प्रक्रिया
आरआरबी एनटीपीसी (ग्रेजुएट) परीक्षा दो स्टेज की होगी। सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (CBAT) होगा। इसके बाद स्किल टेस्ट होगा।
अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट पदों के लिए कंप्यूटर पर टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा।
कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क और ट्रेन क्लर्क पदों के लिए दो स्टेज का सीबीटी टेस्ट होगा। जिसके बाद डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होगा।
आवेदन प्रक्रिया
1: आधिकारिक आरआरबी वेबसाइट यानी rrbapply.gov.in पर जाएं.
2: खुद को रजिस्टर करने के लिए Apply पर क्लिक करें.
3: रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा. अब, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बेसिक डिटेल, जैसे नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, आधार नंबर आदि दर्ज करें.
4: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए “Preview and Create Account” बटन दबाएं.

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें:

Back To Top