मध्य प्रदेश में नवंबर में होंगे नर्सिंग कॉलेजों में एडमिशन, मान्यता नवीनीकरण का काम जारी

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें:

एमपी में नवंबर में नर्सिंग कॉलेजों में एडमिशन होंगे। फिलहाल मध्य प्रदेश में नर्सिंग कॉलेजों की मान्यता के लिए नवीनीकरण प्रोसेस जारी है।

भोपाल: मध्य प्रदेश के नर्सिंग कॉलेजों में नवम्बर के महीने में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी। फिलहाल अभी नर्सिंग कॉलेजों की मान्यता नवीनीकरण का काम चल रहा है। इसका पूरा डिटेल शेड्यूल जल्दी ही जारी किया जायेगा।

मध्य प्रदेश में नर्सिंग कॉलेजों की मान्यता के लिए नवीनीकरण प्रोसेस जारी है। मान्यता सत्र 2024-25 के लिए दी जा रही है। दोबारा अगले सत्र के लिए ये प्रक्रिया अपनाई जाएगी। अक्टूबर महीने की 29 तारीख तक नवीनीकरण पर निर्णय हो जायेगा। साथ ही सीटों की संख्या भी निर्धारित हो जायेगी।

अलग अलग कोर्स में मिलेंगे प्रवेश
प्रक्रिया के बाद अगले महीने यानि नवंबर में नर्सिंग कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग सहित अन्य कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रवेश के लिए काउंसलिंग एमपी ऑनलाइन के माध्यम से कराई जाएगी। इसका पूरा डिटेल शेड्यूल जल्दी ही जारी किया जायेगा।

घट सकती है नर्सिंग कॉलेजों की संख्या
बता दें कि कॉलेजों को जो मान्यता दी गई थी उसमें 2018 के नियम के तहत कॉलेजों को पांच साल में अपना खुद का निजी भवन होने की शर्त लगाई गई थी। अब ये अवधि 2023 में पूरी हो गई है। माना जा रहा है कि अभी भी कई कॉलेज ऐसे हैं जिनके पास खुद के भवन नहीं है और वह कॉलेज किराये के भवन में चल रहे हैं। यदि ऐसा है तो उन्हें इस साल मान्यता नहीं मिल पायेगी। परिणामस्वरूप इस साल कॉलेजों की संख्या घटनी तय है।

सुप्रीम कोर्ट जाएगी मध्य प्रदेश सरकार
सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के मुताबिक पहले प्रवेश की अंतिम तिथि 30 सितम्बर थी, जिसे मध्य प्रदेश सरकार के अनुरोध पर बढ़ा दिया था। उसी आधार पर नवम्बर में एडमिशन होंगे, लेकिन माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश सरकार एक बार फिर प्रवेश की तिथि बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में निवेदन करेगी। इस सत्र में केवल मान्यता नवीनीकरण होगा।

मित्रों के साथ पोस्ट शेयर करें:

Back To Top